\hjsjdchjds

अब क्या सुनने को मिल रहा है, अब बिना इंटरनेट भेज पाएंगे eRs से पैसा, क्या UPI हो जाएगा बर्बाद

2014 के बाद से डिजिटल इंडिया में काफी तेजी देखी गई है, और इसी तेजी के दौरान भारतीय मार्केट में एक नए कॉन्सेप्ट UPI का आया, जो इंटरनेट की मदद से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर किए जाने का प्रचलन बढ़ने लगा और आज के समय में छोटे से बड़े दुकान पर भी UPI को स्वीकारने लगा. लेकिन ये सब तो ठीक चल ही रहा था लेकिन RBI ने ऐसा क्या लाने जा रही है जिसके कारण आप बिना इंटरनेट के भी ONLINE पैसा एक ट्रांसफर कर सकते है. तो चलिए इसे डिटेल्स से जान लेते है-

क्या है ये eRs

RBI ने एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात किया है, इसमें ये कहा गया की, UPI का इस्तेमाल तो हम सभी कर लेते है, लेकिन जिस जगह इंटरनेट की सुविधा नहीं है, जैसे पहाड़ी इलाके, छोटे छोटे ग्रामीण इलाके. इन सब जगहों पर इंटरनेट के असुविधा के कारण हम UPI जैसे फीचर्स का इस्तेमाल से वंचित थे, लेकिन इसका समाधान RBI के द्वारा किया जा रहा है, जो eRs है.

इस eRs के कारण आप अनलाइन पैसा को एक जगह से दूसरे जगह भेज सकते है, वो भी बिना किसी इंटरनेट की मदद से.

इन्हें भी पढ़ें: Redmi 13C 5G Launch Date In India: इस दिन को होगा लॉन्च, देखें इसके दमदार फीचर्स

eRs का क्या होगा लाभ

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया है, कि इसका लाभ ग्रामीण में रह रहे लोगों और पहाड़ी इलाके के लोगों को होगा और इस डिजिटल एरा में कोइ भारतीय पीछे नहीं रहेगा. इस eRs के कारण भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिल सकता है, इसलिए यह कह सकते है, की सरकार जनता के हित में कुछ अच्छा करने की प्रयास में है.

Leave a Comment